Explore

Search
Close this search box.

Search

Sunday, June 16, 2024, 11:53 am

Sunday, June 16, 2024, 11:53 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

श्री कृष्णा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ने 1300 मेधावी छात्र छात्राओं को किया सम्मानितl

Share This Post

इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने पर 20000 रूपये के नगद छूट की घोषणा

शिक्षा सर्वोपरि : ब्रजेन्द्र सिंह गौतम

दिव्यांग छात्रा की पढ़ाई का खर्च उठाने ब्रजेन्द्र सिंह गौतम ने लिया संकल्प ।

नौगांव । नगर के मानस भवन में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत श्री कृष्णा यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति द्वारा विकास खंड अंतर्गत के 10वी और 12वी कक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने बाले होनहार मेधावी छात्र छात्राओं के सम्मान का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया इस दौरान बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं को शील्ड प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया । जानकारी के अनुसार श्रीकृष्णा यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ ब्रजेन्द्र सिंह गौतम ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सकल पंजीयन अनुपात को बढाने के उददेश्य के तहत शनिवार को नगर के मानस भवन में 10वी और 12वी कक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने बाले छात्र छात्राओं का मनोबल बढाने के लिये कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम में विकासखंड अंतर्गत नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों के बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं के अलावा उनके माता पिता को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान छात्र छात्राओं को तिलक लगाकर उनका हौसलाअफजाई करते हुए स्वागत वंदन अभिनंदन किया गया तत्पश्चात माँ सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीपप्रज्वलन से कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए छात्र छात्राओं को सम्मानित करते हुए कुलाधिपति डॉ ब्रजेन्द्र सिंह गौतम ने कहा कि शिक्षा सर्वोपरि है । सभी बच्चे मेहनत कर पढ़ाई पर ध्यान दे क्योंकि आप सभी हमारे देश का भविष्य है ।

छात्र छात्राओं के प्रोत्साहन एव उनका मनोबल बढ़ाने के लिए श्री कृष्णा यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति ब्रजेन्द्र सिंह गौतम के द्वारा रखे गए कार्यक्रम में नगर सहित ग्रामीण अंचलों से पहुँचे हजारों की संख्या में छात्र छात्राओं का सम्मान किया गया तथा नयागांव निवासी रामस्वरूप अनुरागी की पुत्री अंजना अनुरागी जो जन्म से दिव्यांग है । ओर 12 वी क्लास में 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए जिसे कार्यक्रम में शामिल होने पिता रामस्वरूप अपनी गोद मे उठाकर लाया । जिसे ब्रजेन्द्र सिंह गौतम देखा और पूछा बेटा पढ़ाई करने के बाद क्या बनना चाहती हो तो दिव्यांग अंजना ने कहा सर में आई एस बनना चाहती हूँ । दिव्यांग बेटी के मनोबल को देख मंच पर अंजना का सम्मान करते हुए कहा कि बेटा आज से आपकी पढ़ाई का खर्च पूरा खर्च में उठाऊँगा जिस पर तालियां की गड़गड़ाहट गूंज उठी और सभी ने ब्रजेन्द्र सिंह गौतम की सराहना की । डॉ गौतम में कार्यक्रम के दौरान छात्रो से सीधा संवाद किया तथा छात्र छात्राओं के द्वारा पूछे गये विभिन्नअ प्रश्नो के उत्तमर देकर उनका मार्गदर्शन किया

*1300 मेधावी छात्र छात्राओं का किया गया सम्मान*
श्रीकृष्णा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ.ब्रजेन्द्र सिंह गौतम द्वारा छात्र छात्राओं के हितों एवं उनके प्रोत्साहित करने के लिए की गई सराहनीय पहल से जहा छात्र छात्राओं का मनोबल बढ़ा है तो वही अपने बच्चों को सम्मान पाकर देख माता पिता ने खुशी जाहिर की है । शनिवार की सुवह से मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में छात्र छात्राएं पहुचे जहा श्रीकृष्णा यूनिवर्सिटी की टीम द्वारा 10वी एवं 12वी के छात्र छात्राओं की अंक सूची व आधार कार्ड के माध्यम से हाल ही में रजिस्ट्रेशन किए गए तत्पश्चात छात्र छात्राओं को बारी बारी से बुलाकर शील्ड प्रमाण पत्र देकर सम्मान किया गया । सम्मान पाते ही छात्र छात्राओं के चेहरों पर खुशी की मुस्कान झलकती रही ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप विश्व विद्यालय के कुलाधिपति डॉ. बृजेंद्र सिंह गौतम, विशेष अतिथि के रूप में डॉ अ‍निल धगट कुलपति सहित कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ पुष्पेन्द्र सिंह गौतम उपस्थित रहे। इस भव्य आयोजन पर छतरपुर जिले के विविध विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षकगण, नौगांव के गणमान्य नागरिक, पत्रकार बन्धु और छात्र छात्राएं उपास्थित रहे।

अपने स्वागत भाषण में कुलाधिपति ने छात्रों को उच्च शिक्षा, पाठ्यक्रम के उचित चयन और ईमानदारी से अध्ययन के लिए प्रोत्साहित किया। प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रेरित करने हेतु जिन्होंने 60 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त कर जो सफलता हासिल की उन्हें सम्मानित करने पर मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश शासन 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले को मेधावी विद्यार्थियों की श्रेणी में मानकर 25000 हजार रूपये की राशि लेपटॉप खरीदने हेतु सीधे छात्र छात्राओं के खाते मे दिया है। इसी सम्मान को आगे बढाते हुए तथा मध्य प्रदेश मे उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे सकल पंजीयन अनुपात को बढाने के उददेश्ये से श्री कृष्णा विश्वविद्यालय ने अनूठी पहल की है जिसमे 60 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मेधावी विद्यार्थियों में सम्मिलित कर प्रमाणपत्र प्रदान किये हैं विद्यार्थियों को विश्व विद्यालय के द्वारा प्रद्दत प्रमाणपत्र दिखाने पर परफेक्ट इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने पर ₹20,000 की छूट दी जाएगी। परफेक्ट इलेक्ट्रिक स्कूटी छतरपुर शोरूम के संचालक उपस्थित है जिनका हम आभार व्यक्त करते है कि उन्होंने इस कार्य में हमारा साथ देने का आश्वाशन दिया।
कार्यक्रम के दौरान विश्विविघालय के चेयरमैन डॉ. पुष्पेंद्र सिंह गौतम ने कहा कि शिक्षित होने के साथ साथ स्वयं के व्यक्तिव को निखारना चाहिए नौकरी प्राप्त हो ये अच्छी बात है लेकिन उससे अच्छा है कि हम ऐसी शिक्षा ग्रहण करें कि नौकरी प्रदाता बन सकें। हमे हर पल स्वयं का चिन्तन अवश्य करना चाहिए क्योंकि आपको आप से बेहतर कोई नहीं जानता जिस दिन आप स्वयं का सही मूल्यांकन कर लेंगे तब आप ही खुद के रॉल मॉडल बन जाएंगे। यही आपकी उपलब्धि होगी सभी विद्यार्थीयों को उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं। कार्यक्रम में नौगांव विकासखण्डत के 70 स्कूलों के लगभग 1500 छात्र छात्राऐं व 300 से अधिक शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया तथा अंत में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ने सफल आयोजन हेतु विश्विद्यालय के समस्तर स्टाफ को सम्मानित किया।


Share This Post

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com