Explore

Search
Close this search box.

Search

Tuesday, July 16, 2024, 12:38 pm

Tuesday, July 16, 2024, 12:38 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

नेपाल के प्रधानमंत्री इंदौर के सुंदर शहर और बाबा महाकाल की सुंदर यादों को लेकर विदा हुएI

Share This Post

इंदौर, 3 जून 2023: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड ने अपने दो दिवसीय मध्य प्रदेश भ्रमण के बाद शनिवार दोपहर उज्जैन में बाबा महाकाल के भव्य दर्शन, स्वच्छ शहर इंदौर, जैविक अपशिष्ट से बायो सीएनजी बनाने वाला एशिया के सबसे बड़े तथा देश में अपने तरह के पहले और अनूठे प्लांट के अवलोकन किए जाने के अनुभव एवं अन्य सुखद यादों को समेटे इंदौर से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

उनकी बेटी गंगा दाहाल और नेपाल से आए अन्य अतिथि भी इस अवसर पर नई दिल्ली के लिए रवाना हुए I मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रचंड को इंदौर एयरपोर्ट पर भावभीनी विदाई दी एवं मध्यप्रदेश आगमन पर उनका आभार प्रकट किया। । मुख्यमंत्री शिवराज का कहना यही रहा है कि प्रदेश की नौ करोड़ जनता और राज्य शासन की ओर से वे नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड का स्वागत अभिनंदन करते हैं। श्री प्रचंड जी को अपने बीच पाकर हम सभी अभिभूत हुए हैं, उनका स्वागत कर हम गौरवांवित हैं। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति, सभ्यता और परम्पराएं लगभग एक जैसी हैं। ऐसा लगा कि अपनों के बीच अपने ही आये हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने अपनी इस भारत यात्रा को दोनों देशों के बीच संबंधों में नए इतिहास की शुरुआत बताया है। उनका कहना है कि भारत और नेपाल के बीच संबंधों में नए आयाम जुड़े हैं। प्रचंड ने मध्यप्रदेश में गर्मजोशी से हुए स्वागत को अपने जीवन भर के लिए अविस्मरणीय माना है। भगवान श्री महाकाल के दर्शन करने का उनका सपना साकार हुआ है। उनकी नजरों में मध्य प्रदेश में हुए विकास कार्य अभूतपूर्व है। इसके लिये उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई भी दी है।

इससे पहले उन्होंने दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से अपनी मुलाकात का भी जिक्र किया और बताया कि कैसे पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे मिलते वक्त कहा था कि हम अपने रिश्तों को हिमालय जितनी ऊंचाई देने के लिए काम करते रहेंगे और इसी भावना से हम सभी मुद्दों का, चाहे देश की सीमा का हो या कोई और विषय, सभी का समाधान करेंगे। यह हमारे लिये खुशी और गर्व का विषय है।

इसके साथ ही प्रचंड ने यह भी बताया है कि उनका यह नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चौथी बार भारत भ्रमण है। इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत और नेपाल के बीच जो सहमति हुई है, यह दूर तक जाने वाली सहमति है। कनेक्टीविटी, वॉटर रिसोर्स और ऊर्जा के क्षेत्र में जो सहमति बनी है, उसके दूरगामी परिणाम मिलेंगे। वे नेपाल जाकर नेपाली जनता को बताएंगे कि भारत और नेपाल के बीच संबंधों में नए इतिहास की शुरुआत हुई है और भारत-नेपाल के संबंधों में नए आयाम जुड़े हैं। इसको मजबूत करना हम सबका कर्तव्य है।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ को विदाई देते वक्त जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायकगण रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, मालिनी गौड़ तथा महेंद्र हार्डिया, भाजपा नेता गौरव रणदिवे तथा राजेश सोनकर, युवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अध्यक्ष सावन सोनकर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता, पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

 


Share This Post

Leave a Comment