Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, July 18, 2024, 12:17 am

Thursday, July 18, 2024, 12:17 am

Search
Close this search box.

बच्चों को हरी सब्जियों के साथ पौष्टिक आहार खिलाएं: कलेक्टर

Share This Post

सुपरवाइजर एवं सीडीपीओ प्रतिदिन केन्द्रों का करें निरीक्षण

स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिकता के साथ कार्य करें

छतरपुर, कलेक्टर छतरपुर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास के विभागीय कार्यों में शाला पूर्व शिक्षा, सुरक्षित मातृत्व एवं आगामी वर्ष की कार्ययोजना तथा पोषण ट्रेकर की समीक्षा की। बैठक में डीपीओ राजीव सिंह, सीडीपीओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सुपरवाइजर उपस्थित रहीं, साथ ही वर्चुअली माध्यम से केईएफ एवं एफएमसीएच के सदस्य भी मुंबई से जुड़े।

कलेक्टर ने डीपीओ को निर्देशित किया कि सभी एनआरसी की ब्लॉकवार मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्राथमिकता से कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि नए मेन्यू चार्ट के हिसाब से ही बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाया जाए। साथ ही हरी सब्जियां, पालक, लोकी, मुन्गा तथा न्यूट्रीशियन रहित भोजन बच्चों के आहार एवं खिचड़ी में शामिल करना नियमित आदत में लाए।

उन्होंने समस्त केन्द्रों पर मुन्गा के पौधे लगाने के साथ एक-एक फ्रुट ट्री लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि डेली रोस्टर के हिसाब से सुपरवाइजर एवं सीडीपीओ आंगनवाड़ी केन्द्रों का प्रतिदिन अवलोकन करते हुए बच्चों को मिलने वाले भोजन की क्वालिटी को चखकर चेक करें, साथ ही बच्चों की मेपिंग करें । उन्होंने कहा कि जो आशाएं, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, कार्यकर्ता सीडीपीओ अच्छा काम नहीं करें उनकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें परफॉर्मेंस खराब होने पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कमजोर केन्द्र की अच्छे आंगनवाड़ी से तुलना कर सुधार करें।

सामाजिक बदलाव लाने महिलाओं को करें जागरूक

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने निर्देशित किया कि घुंघट प्रथा एवं लड़का-लड़की में भेदभाव को समाप्त करने के लिए महिलाओं को जागरूक बनाने के प्रयास करें। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शादीशुदा महिलाओं के संपर्क में रहें। महिलाओं की प्रथम एएनसी जांच शतप्रतिशत कि जाए।


Share This Post

Leave a Comment