Explore

Search
Close this search box.

Search

Wednesday, April 24, 2024, 2:34 am

Wednesday, April 24, 2024, 2:34 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पार्टी नेताओं ने किया विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र का विमोचन..

Share This Post

20 सालों में बीमारू को विकासशील बनाया, अब बनाएंगे विकसित मध्यप्रदेश

वादा करके भूल जाने वालों ने कम किया संकल्प पत्र का महत्व

मोदी की गारंटी, भाजपा का भरोसा मध्य प्रदेश संकल्प पत्र 2023

भाजपा का संदेश- सर्व कल्याण का संकल्प, मध्य प्रदेश में भाजपा ही विकल्प

दीपावली के एक दिन पूर्व भाजपा का संकल्प पत्र जारी

10 प्रमुख संकल्प और मोदी जी की गारंटी, भाजपा का भरोसा है संकल्प पत्र की विशेषता

सभी गरीब परिवार को मुफ्त राशन एवं रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी

एमएसपी के साथ बोनस 2,700 रूपए प्रति क्विंटल पर गेहूं एवं 3,100 रूपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की व्यवस्था करने का संकल्प

1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को आर्थिक सहायता के साथ मिलेगा आवास का लाभ

कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री जन आवास योजना में मिलेंगे मकान

तेंदूपत्ता संग्रहण दर को 4,000 रूपए प्रति बोरा करने का संकल्प

गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी

आईआईटी की तर्ज पर मध्यप्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खुलेगा

प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर

श्री जेपी नड्डा जी

भोपाल, दिनांक 11/11/2023। बीस साल पहले मध्यप्रदेश कहां था, यह आज की युवा पीढ़ी को पता नहीं है। पिछले 20 सालों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपने काम से एक बीमारू राज्य को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है। इन 20 सालों में मध्यप्रदेश विकास के सभी मापदंडों पर आगे बढ़ा है। चाहे प्रति व्यक्ति आय हो, कृषि उत्पादन हो, या फिर बिजली, पानी और सड़कों की स्थिति, सभी मामलों में मध्यप्रदेश तेज गति से आगे बढ़ा है। इन 20 सालों में हमारी सरकार ने वो काम तो किए ही हैं, जिनका हमने वादा कियासंकल्प पत्र था। इसके अलावा हमारी सरकार ने कई ऐसे काम भी किए हैं, जो हमने अपने संकल्प पत्र में शामिल नहीं किए थे। प्रदेश की जनता से ये हमारा वादा है कि आने वाले सालों में हम मध्यप्रदेश को एक विकसित राज्य बनाएंगे। यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी ने शनिवार को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित संकल्प पत्र विमोचन समारोह में संबोधित करते हुए कही। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने भी संबोधित किया।

भारतीय जनता पार्टी के 10 संकल्प

1. 5 वर्षों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन करते हुए सभी गरीब परिवार को मुफ्त राशन के साथ रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी उपलब्ध करवाएंगे।

2. मध्य प्रदेश का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करेंगे।

3. लाड़ली बहनों को मासिक आर्थिक सहायता के साथ आवास का लाभ मिलेगा।

4. एमएसपी के साथ बोनस 2,700 रूपए प्रति क्विंटल पर गेहूं एवं 3,100 रूपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की व्यवस्था करेंगे।

5. पीएम किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को वार्षिक ₹12,000 देंगे।

6. तेंदूपत्ता संग्रहण दर 4,000 रूपए प्रति बोरा देना सुनिश्चित करेंगे।

7. गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे।

8. सरकारी स्कूल में मिड-डे मील के साथ अब पौष्टिक नाश्ता भी उपलब्ध कराया जाएगा।

9. प्रत्येक संभाग में आईआईटी के तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एवं एम्स की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस स्थापित किया जाएगा।

10. प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर सुनिश्चित करेंगे।

भाजपा के लिए संकल्प पत्र काम का रोडमैप

समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी ने कहा कि घोषणा पत्र, मेनिफेस्टो, संकल्प पत्र या विजन डॉक्यूमेंट की महत्ता धीरे-धीरे घटती जा रही है। इसकी वजह यह है कि कई राजनीतिक दलों ने चुनाव से पहले जनता को लुभाने का काम किया और बाद में वादे भुलाने का कामसंकल्प पत्र किया है। वादा करो, भूल जाओ और जनता को गुमराह करो। लेकिन भारतीय जनता पार्टी अकेली ऐसी पार्टी है, जिसने इस डॉक्यूमेंट को अपने काम का रोड मैप बनाया है। यह हमारा रिकॉर्ड है कि हम अपने संकल्प पत्र का अक्षरशः पालन करते हैं। श्री नड्डा ने कहा कि भाजपा के लिए संकल्प पत्र कितना महत्वपूर्ण है, यह इस तथ्य से पता लग जाता है कि हमारे यहां जो सरकार आती है, वो कैबिनेट मंत्रियों की एक उप समिति बनाती है और उसे संकल्प पत्र पर अमल करने की जिम्मेदारी दी जाती है। सभी मंत्री अपने-अपने विभागों से संबंधित घोषणाओं का पालन कराते हैं। भारतीय जनता पार्टी अपने स्तर पर इस काम की मॉनीटरिंग करती है। श्री नड्डा ने कहा कि हमारी योजनाओं की मूल बात गरीब कल्याण है और इसके लिए हमारी पार्टी रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्मसंकल्प पत्र और परफॉर्म पर जोर देती है।

20 सालों में 19 गुना बढ़ा मध्यप्रदेश का जीडीपी

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नड्डा जी ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को यह पता नहीं होगा कि 20 साल पहले मध्यप्रदेश किस स्थित में था और उसे वर्तमान स्थिति में लाने के लिए भाजपा की सरकार ने क्या किया है। इसलिए प्रदेश के मतदाताओं और विशेषकर युवाओं को यह बता देना चाहता हूं कि 2003 में प्रदेश की औद्योगिक विकास दर 0.61 प्रतिशत थी, जो आज 24 प्रतिशत पर पहुंच गई है। अनाज उत्पादन 159 लाख मीट्रिक टन था, जो आज 4 गुना बढ़कर 619 लाख मीट्रिक टन हो गया है। उस समय प्रदेश में सिर्फ 7.68 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, अब सिंचित रकबा 47 लाख हेक्टेयर है। बुंदेलखंड में एक राष्ट्रीय परियोजना के तौर पर केन-बेतवा लिंक परियोजना पर काम किया जा रहा है। श्री नड्डा ने कहा कि इस दीवाली पर रीवा में सबसे ज्यादा दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई है और इसकी वजह है किसानों की परचेसिंग पॉवर बढ़ना। ये इसलिए संभव हुआ क्योंकि हमने सिंचाई की सुविधाएं दीं, 16 प्रतिशत ब्याज पर मिलने वाले कृषि ऋण को 0 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया। 2003 में राज्य की कुल आय 71 594 करोड़ थी, जो आज 13, 20000 करोड़ हो गई है। 2003 में प्रतिसंकल्प पत्र व्यक्ति आय 11718 रुपए थी, जो 2023 में 1,40000 है। प्रदेश का बजट 14 गुना बढ़ा है। जीएसडीपी 19 गुना बढ़ा है। 2003 में प्रदेश में 60000 किलोमीटर सड़कें थी, जो आज 5 लाख किलोमीटर हो चुकी हैं। 2003 में राज्य में कुल 5000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता था, जबकि आज 29000 मेगावाट है। 2003 में प्रदेश में 5 मेडिकल कॉलेज थे, आज 30 मेडिकल कॉलेज हैं। श्री नड्डा ने कहा कि कृषि के विकास के लिए जो प्रयास किए गए हैं, उनके फलस्वरूप मध्यप्रदेश आज जैविक खेती में नं.वन राज्य बन गया है। मध्यप्रदेश जैविक सोयाबीन, चना, मसूर, तुअर और उड़द के उत्पादन में पहले नंबर पर है, जबकि सरसों, मूंग और बीन्स के उत्पादन में दूसरे नंबर पर है। श्री नड्डा ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली 1 लाख से अधिक छात्राओं को स्कूटी दी है। 14 हजार छात्रों को आवासीय विद्यालयों का लाभ मिल रहा है।

जो नहीं कहा, वो भी किया

श्री नड्डा जी ने कहा कि हमने अपने वादों को तो पूरा किया ही है, वो काम भी किए हैं, जिनके लिए हमने नहीं कहा था। हमने नहीं कहा था, लेकिन प्रदेश सरकार के प्रयासों से आज मध्यप्रदेश नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में देश का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है। मध्यप्रदेश मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू कराने वाला देश का पहला राज्य है। 6300 करोड़ के बजट से सीएम राइज स्कूलों की स्थापना और विकास का काम किया जा रहा है। प्रदेश में भोपाल-इंदौर, भोपाल-बीना,संकल्प पत्र जबलपुर-कटनी, सतना-सिंगरौली और मुरैना-ग्वालियर-शिवपुरी के बीच चार इन्वेस्टमेंट कॉरिडोर बन रहे हैं। लाडली लक्ष्मी योजना से बच्चियों की संख्या में बढोत्तरी हुई है। लाडली बहना योजना ने भी महिला सशक्तीकरण के काम को आगे बढ़ाया है। इन योजनाओं के बल पर मध्यप्रदेश में आज लिंगानुपात 956 बालिकाएं प्रति 1000 बालक हो गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ प्रदेश सरकार भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष दे रही है। मध्यप्रदेश में तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार 100 करोड़ के खर्च से सागर में संत रविदास जी का स्मारक बना रही है।

*बहनों को लखपति बनाएंगे, हर ट्राइबल ब्लॉक में होगा मेडिकल कॉलेज*

पार्टी के रोडमैप यानी संकल्प पत्र पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी ने कहा कि हम गांवों की बहनों को लखपति बनाने के लिए विशेष ट्रेनिंग और स्किल डेवलपमेंट का काम करेंगे। कृषि का लाभ का धंधा बनाने के प्रयासों की कड़ी में प्रदेश सरकार गेहूं की खरीदी 2700 रुपये प्रति क्विंटल तथा धान की खरीदी 3100 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर करेगी। जनजातीय बंधुओं के विकास के लिए तीन लाख करोड़ का प्रावधान किया जाएगा। तेंदुपत्ता 4000 रुपये प्रति मानक बोरी की दर पर खरीदा जाएगा। प्रत्येक जनजातीय बहुल ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय तथा मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। गरीब परिवारों के बच्चों को 12 वीं तक मुफ्त शिक्षा जारी रखी जाएगी साथ ही प्रत्येक संभाग में आईआईटी तथा ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की तर्ज पर मध्यप्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज कॉलेज खोले जाएंगे। प्रत्येक परिवार को सरकारी क्षेत्र में या स्व रोजगार के माध्यम से रोजगारसंकल्प पत्र उपलब्ध कराएंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में चावल, दाल और गेहूं के साथ सरसों का तेल और शक्कर भी उपलब्ध कराएंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की दृष्टि से प्रदेश में विंध्य एक्सप्रेस वे, नर्मदा एक्सप्रेस वे, अटल प्रगति एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे और मध्यभारत विकास पथ के रूप में 6 नए एक्सप्रेस वे बनाए जाएंगे। प्रदेश में 34 रेलवे स्टेशनों का उन्नयन तो किया ही जा रहा है, रीवा और सिंगरौली एयरपोर्ट्स को भी वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा। इंदौर और भोपाल में मेट्रो का ट्रॉयल रन हो चुका है। ग्वालियर और जबलपुर को भी मेट्रो से जोड़ा जाएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम अटल मेडिसिटी बनाएंगे साथ ही हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 20000 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा। प्रदेश के 13 पूज्य स्थलों पर सांस्कृतिक लोकों का विकास किया जाएगा।

*मध्यप्रदेश को देश का सबसे विकसित राज्य बनाकर चैन की सांस लेंगेः शिवराज सिंह चौहान*

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस ने टिप्पणी की है कि नरक चतुर्दशी के दिन भाजपा अपना संकल्प पत्र क्यों ला रही है। कांग्रेस और कांग्रेस के नेताओं को भारतीय संस्कृति, हमारे जीवन मूल्य, इतिहास इसका ज्ञान ही नहीं है। नरक चतुर्दशी के दिन ही भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर का वध करके 16 हजार रानियों को मुक्त कराया था। यह बहनों की मुक्ति का दिवस भी है, उनके आत्म-सम्मान और स्वाभिमान से जीने का दिवस भी है। श्री चौहान ने कहा कि आज के पवित्र दिन हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी के हाथों संकल्प पत्र का विमोचन हो रहा है। हम इस संकल्प पत्र को अक्षरशः रोडमैप बनाकर मध्यप्रदेश के विकास के लिए कार्य करेंगे और मध्यप्रदेश को देश का नंबर एक राज्य बनाकर ही चैन की सांस लेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने जनता के कल्याण के लिए जो योजनाएं बनाई हैं, वे जनता की तकलीफों, उनके दर्द और परेशानी को देखकर बनाई गई हैं। पंचायतें बुलाकर सलाह-मशविरा किया गया है। हमने देखा कि बेटियां कोख में ही मार दी जाती थीं, तब लाडली लक्ष्मी योजना बनी। बहनों के राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए स्थानीय निकाय में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया। पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत और शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ संबल, लाड़ली बहना और लखपति दीदी जैसीसंकल्प पत्र योजनाएं भाजपा सरकार में बनाई गईं। उन्होंने कहा कि किसानों और गरीबों के बच्चों को भी अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रदेश भर में सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार मध्यप्रदेश को 60 हजार किलोमीटर टूटी-फूटी सड़कों के दौर से मेट्रो रेल के सफर और टपरे वाले आईटीआई से ग्लोबल स्किल पार्क तक लेकर पहुंची है। आज फिर हम संकल्प लेते हैं कि मध्यप्रदेश को देश का सबसे विकसित राज्य बनाकर ही हम चैन की सांस लेंगे।

*संकल्प पत्र में है मध्यप्रदेश को सर्वोच्च प्रदेश बनाने का रोड मैपः प्रहलाद पटेल*

केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी के हाथों जनता को समर्पित संकलप पत्र जनता को समर्पित हो रहा हैं। यह संकल्प-पत्र आने वाले 5 वर्षों का रोड मैप होगा, जिसके माध्यम से मध्यप्रदेश को देश के सर्वोच्च राज्य बनाने के लिए कार्य किया जाएगा।

*भाजपा का संकल्प पत्र सर्व कल्याण का रोडमैप हैः श्री विष्णुदत्त शर्मा*

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि यह संकल्प-पत्र मध्यप्रदेश की जनता के सर्व कल्याण का रोडमैप है। यह जन आकांक्षाओं के आधार पर तैयार किया गया है। यह कुछ पन्नों का दस्तावेज नहीं है, पिछले 20 सालों से जनता ने जिस भरोसे से हमारा साथ दिया है, उसको साकार करने की जिम्मेदारी इस संकल्प पत्र में निहित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 21 दिन तक चली जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान 1500 स्थानों पर जन आकांक्षा पेटियों को रखकर प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं को संकलित किया गया था। इस दौरान 7 लाख से अधिक सुझाव मिले थे। इसके साथ ही प्रदेश के 50 हजार प्रबुद्धजनों के सुझाव भी लिए गए थे। इन सुझावों पर गहरा शोध करके संकल्प पत्र में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने बीमारू मध्यप्रदेश को विकसित मध्यप्रदेश बनाया है। हमारा संकल्प-पत्र उसे स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने का रोडमैप है। श्री शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में विकास की जो धारा पिछले बीच वर्षों से चली है, इस धारा को गति प्रदान करने और प्रदेश के स्वर्ण काल के मार्ग को प्रशस्त करने की दृष्टि से हमारा संकल्प पत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री व प्रदेश चुनाव सह प्रभारी श्री अश्विनी वैष्णव, केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश महामंत्री व सांसद सुश्री कविता पाटीदार उपस्थित थे। मंच का संचालन प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री आशीष अग्रवाल ने किया।


Share This Post

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com