Explore

Search
Close this search box.

Search

Tuesday, February 27, 2024, 7:45 pm

Tuesday, February 27, 2024, 7:45 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प का आधार तैयार करेगा अंतरिम बजट

नव मतदाता सम्मेलन
Share This Post

विकसित भारत के विराट संकल्प की पूर्ति के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा बजट

नया बजट एक सशक्त और समावेशी अर्थव्यवस्था के लिए ब्लू प्रिंट

#Budget बजट का मूल उद्देश्य आत्मनिर्भर और गरीबी मुक्त भारत का निर्माण है

2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प का आधार तैयार करेगा अंतरिम बजट

*- श्री विष्णुदत्त शर्मा*

भोपाल, 01/02/2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने जो अंतरिम बजट प्रस्तुत किया है, वह 2047 के विकसित भारत के संकल्प का आधार तैयार करने वाला बजट है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत की जो कल्पना की है, यह बजट उसे साकार करने वाला है। इस अंतरिम बजट में महिला, युवा, किसान, गरीब आदि सभी वर्गों पर फोकस है। यह सर्वव्यापी, सर्वसमावेशी और सर्वस्पर्शी बजट इस सोच पर आधारित है कि भारत का सर्वांगीण विकास किस तरह किया जा सकता है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने अंतरिम बजट 2024-25 में किए गए प्रावधानों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के प्रति आभार जताते हुए कही।

*2047 तक विकसित भारत बनाना प्रधानमंत्री जी का लक्ष्य*

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सोच यह है कि युवा, किसान, गरीब, महिला आदि सभी वर्गों को मजबूती कैसे दी जा सकती है। श्री शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सिर्फ चुनाव जीतने और सरकार में आने के लिए नहीं है, अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा था कि यह देश के अमृतकाल की शुरुआत है। उनका संकल्प है कि आजादी के अमृतकाल में 2047 तक विकसित भारत कैसे बनाया जाए। श्री शर्मा ने कहा कि देश के अन्य नेता जो सोचते हैं, प्रधानमंत्री जी का विजन उससे 100 साल आगे का होता है। उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11 लाख 11 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करना, रक्षा के क्षेत्र में 11.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी करना इसी दिशा में उठाए गए कदम हैं। उन्होंने कहा कि भारत का लक्ष्य अगले तीन साल में 5 ट्रिलियन और 2030 तक 7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का है, जिसे हासिल करने में यह बजट काफी मददगार सिद्ध होगा।

*गरीब कल्याण के साथ सर्वहारा के हितों को पूरा करने वाला बजट*

श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का फोकस गरीब, युवा, किसान, महिला आदि सभी वर्गों के उत्थान पर है। इसीलिए इस बजट के अंदर भी दो करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास देने, स्व सहायता समूहों के माध्यम हमारी बहनों को सक्षम बनाने के प्रावधान किए गए हैं। श्री शर्मा ने कहा कि हमारे लिए महिला सशक्तीकरण केवल नारा नहीं है, इसीलिए बजट में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। आंगनवाड़ी वर्कर को 5 लाख तक का फ्री में इलाज कराने का अधिकार आयुष्मान योजना में दिया जा रहा है। कोरोना काल में प्रधानमंत्री जी ने 80 करोड़ परिवारों को पांच किलो अनाज मुफ्त देना शुरू किया था, जिसे पांच साल के लिए और बढ़ा दिया गया है। यही वजह है कि हमारे प्रधानमंत्री जी की छवि गरीबों के मसीहा के रूप में बन गई है।

*राम रीत से हो रहा नए भारत का निर्माण*

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने जो काम किए हैं, चाहे वो रामलला की प्राणप्रतिष्ठा हो, या गरीबों का जीवन बदलने तथा उन्हें सशक्त और सबल बनाने का अभियान हो, यही काम हमारी ताकत हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने भारत की संस्कृति और उसके सम्मान को सारी दुनिया में स्थापित किया है। चाहे वह अंतरराष्ट्रीय योगा डे हो, या फिर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो, इनके साथ पूरी दुनिया खड़ी दिखाई दी। आज सारी दुनिया यह महसूस कर रही है कि यह नव भारत का नवोत्कर्ष है। यही हमारे आत्मविश्वास का आधार है। हमारी केंद्रीय वित्त मंत्री अगर यह कहती हैं कि जुलाई माह में हम बजट प्रस्तुत करेंगे, जिसमें बाकी चीजें आएंगी, तो यही हमारा कान्फिडेंस है। श्री शर्मा ने कहा कि हम कहते हैं कि ’मोदी के मन में एमपी’ तो अब एमपी के मन में भी मोदी जी हैं। हमारा हर बूथ मोदी बूथ बनेगा और आगामी लोकसभा चुनाव में हम सभी 29 सीटों पर जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में राम रीत से नए भारत का निर्माण हो रहा है।

*मोदी जी ने बदला भारत की राजनीति का कल्चर*

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में राजनीति का कल्चर बदल गया है। राजनीति में एक वर्क कल्चर शुरू हुआ है, जिसका अर्थ है काम के आधार पर आगे बढ़ना। हर व्यक्ति, जो मिनिस्टर हो या कोई पार्टी पदाधिकारी हो, उसे शुचिता की राजनीति का दिखावा नहीं करना है, बल्कि इसे करके दिखाना है। यही प्रधानमंत्री जी की सोच है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि जो काम में नहीं करने के लिए दूसरों को कहता हूं, वो काम मैं स्वयं भी नहीं करता हूं। इसी में मेरा आत्मबल और आत्मविश्वास है। श्री शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में हाल ही में हमारी नई सरकार बनी है और उस सरकार के मंत्रियों का भी एक प्रशिक्षण वर्ग गुड गवर्नेंस को लेकर होने जा रहा है। उसमें मंत्रियों को यह बताया जाएगा कि हमारे लिए गुड गवर्नेंस एक शब्द मात्र नहीं है, बल्कि हमें उसे साकार करके दिखाना है।


Share This Post

Leave a Comment

advertisement
TECHNOLOGY
Voting Poll
What does "money" mean to you?
  • Add your answer