Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, April 19, 2024, 6:42 pm

Friday, April 19, 2024, 6:42 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

परीक्षा के समय आहार

लेखक- सोमिता जैन योग,एक्युप्रेशर एवं आहार विशेषज्ञ
Share This Post

परीक्षा के समय आहार

लेखक- सोमिता जैन
योग,एक्युप्रेशर एवं आहार विशेषज्ञ 9977952335

परीक्षा का समय चल रहा है,साथ ही मौसम भी बदल रहा है। स्टूडेंट के लिए ये बड़ा मुश्किल समय होता है। इस समय स्टूडेंट को आहार में ऐसा क्या लेना चाहिए,जिससे वह आलस से दूर रहकर एनर्जी के साथ पढ़ाई कर सके और उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहे।जिससे वह परीक्षा के समय बीमार होने से बचे रहे।सभी पेरेंट्स के मन में यह सवाल होते हैं तो चलिए जानते हैं इन सवालों के जवाब…

स्टूडेंट को एक साथ ज्यादा खाना खाने से बचना चाहिए, उसे छोटे-छोटे मिल्स,अंतराल में खाना चाहिए।

सुबह

सुबह की शुरुआत चाय,कॉफी की जगह हर्बल टी, लेमन टी गर्म पानी आदि से कर सकते हैं इससे पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा।

नाश्ता
नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन एवं फाइबर से युक्त भोजन लेना चाहिए। जैसे उपमा ,पोहा, अंकुरित अनाज, ओट्स ,वेज राइस आदि के साथ कोई फल ले सकते हैं।

लंच

लंच के पहले सलाद या फ्रूट जैसे केला,पपीता , सेब,अनार ,संतरा, अंगूर आदि में से कोई एक फल ले सकते हैं।
लंच में दो चपाती, दाल, हरी पत्तेदार सब्जी एवं दूसरी कोई एक सब्जी एवं दही ले सकते हैं।
लंच के दो-तीन घंटे बाद आप केला या कोई भी सिट्रस फ्रूट जैसे संतरा,मौसमी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। केले में विटामिन बी12 एवम आयरन, फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं।यह आपके रोग प्रतिरोधक तंत्र अथवा इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ आलस को भी दूर रखेंगे।एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करेंगे।लेखक- सोमिता जैन
योग,एक्युप्रेशर एवं आहार विशेषज्ञ

शाम

शाम के समय एक मुट्ठी भीगे हुए मेवे जैसे बादाम,अखरोट, पिस्ता आदि का सेवन कर सकते हैं।इनमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स एवं विटामिन पाए जाते हैं,जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

रात्रि भोज

रात्रि भोजन हल्का ले।इसमें वेज खिचड़ी,नमकीन दलिया, सूप,मिलेट्स की रोटी,दाल, सब्जी आदि ले सकते हैं।डिनर शाम को 7 या 8 बजे तक ले लें। जिससे रात में पढ़ते समय आलस नहीं आएगा।

यदि रात में भूख लगती भी है तो आप मखाने, भुने चने,मगज सीड्स जैसे सूरजमुखी,तरबूज, खरबूजा आदि के बीज ले सकते हैं।इनमें प्रचुर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन एवम फाइबर ओमेगा 3 आदि होते हैं। जो मन को एकाग्र करने में मदद करेंगे साथ ही आलस को दूर कर एनर्जी लेवल को बनाए रखेंगे।

रात में सोते समय हल्दी का दूध पिए , हल्दी में करक्युम्न नमक रसायन एवं कई एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण हल्दी में पाए जाते हैं जो हमें मौसमी बीमारियों
जैसे कफ ,कोल्ड आदि से दूर रखता है।हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।

दिन भर तरल पदार्थ एवं पानी का सेवन लगातार करते रहे।यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे और एनर्जी लेवल बरकरार रखेंगे । जंक फूड,फास्ट फूड एवं तले हुए पदार्थ को खाने से बचें।यह आपके एनर्जी लेवल को कम करने के साथ-साथ आलस पैदा करेंगे।जिससे आपकी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होगी।अतः इसे दूरी बनाकर रखें।


Share This Post

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com