Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, July 25, 2024, 2:32 am

Thursday, July 25, 2024, 2:32 am

Search
Close this search box.

एक्सीलेंस स्कूल में 114 नवनियुक्त शिक्षकों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

एक्सीलेंस स्कूल
Share This Post

मूल्य शिक्षा से समाज में होगा अभय… एक्सीलेंस स्कूल 

छतरपुर। एक्सीलेंस स्कूल में नवनियुक्त 114 शिक्षकों को इंडक्शन प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण के पांचवें दिन प्राचार्य लखनलाल असाटी ने समाज में मानवीय व्यवस्था हेतु शिक्षा संस्कार की भूमिका पर विस्तार से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि शिक्षा और कौशल यदि मूल्य आधारित होगा तो मानव का मानव से विश्वासपूर्ण व्यवहार सुनिश्चित किया जा सकेगा जो कि समाज में अभय का आधार है। उन्होंने शिक्षकों से उनके जीवन के उद्देश्य तथा परिवार, समाज, प्रकृति और अस्तित्व में उनकी भागीदारी पर अनेक सवालों के माध्यम से यह स्पष्ट करने का प्रयास किया कि शिक्षा और कौशल के लिए मूल्य का ज्ञान होना आवश्यक है।

एक्सीलेंस स्कूल
लखनलाल असाटी ने कहा कि मान्यताओं, धारणाओं और संवेदनाओं के स्थान पर खुद की सहज स्वीकृति से निर्णय लेने की प्रक्रिया व्यक्ति के सुख को सुनिश्चित करती है, इसके लिए आवश्यक है कि व्यक्ति मैं तथा शरीर को अलग-अलग देख पाए, सुख तथा समृद्धि की स्पष्टता हो जाने पर उनकी पूर्ति हेतु कार्यक्रम बनाने तथा उसके क्रियान्वयन में व्यक्ति सहज रहता है, आवश्यकता की स्पष्टता न होने से व्यक्ति सुविधा संग्रह में ही जीवन निकाल देता है तथा वह संबंधों का भी ध्यान नहीं रख पाता जिस कारण खुद तथा दूसरों का शोषण करता रहता है।

शरीर की आवश्यकताएं भौतिक व रसायनिक वस्तुओं से पूरी हो जाती हैं जिनकी आवश्यकता सीमित, सामियक और मात्रात्मक है परंतु माय की आवश्यकता सही समझ और सही भाव से होती है जिसकी आवश्यकता शतक और गुणात्मक होती है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सचिन खरे ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को अत्यंत उपयोगी बताया।


Share This Post

Leave a Comment