Explore

Search
Close this search box.

Search

Tuesday, February 27, 2024, 7:09 pm

Tuesday, February 27, 2024, 7:09 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

राज्य कैबिनेट के निर्णयों से ऊपर उठेगा जनजातीय बंधुओं का जीवन स्तर

नमो एप
Share This Post

प्रदेश प्रवक्ता व सांसद डॉ. सोलंकी ने किया राज्य कैबिनेट के निर्णयों का स्वागत, जताया मुख्यमंत्री का आभार

राज्य कैबिनेट के निर्णयों से ऊपर उठेगा जनजातीय बंधुओं का जीवन स्तर

– डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी

भोपाल, 17/01/2024। भारतीय जनता पार्टी की सरकारें जनजातीय क्षेत्रों और वहां के लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही हैं। डॉ. मोहन यादव के मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गए निर्णय इसी श्रृंखला की अगली कड़ी है। इन निर्णयों से जनजातीय क्षेत्रों में विकास को गति मिलेगी तथा जनजातीय बंधुओं के जीवन स्तर में और सुधार होगा। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने कैबिनेट की चौथी बैठक में लिए गए निर्णयों का स्वागत करते हुए कही।

सांसद डॉ. सोलंकी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलजी ने देश के विकास के लिए गांवों से सड़क संपर्क की आवश्यकता को पहचाना था और इसके लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की थी। इस योजना ने देश के अधिकांश गांवों की तस्वीर ही बदल दी है। इसकी अगली कड़ी के रूप में प्रदेश में अब डॉ. मोहन यादव की सरकार ने 100 से कम आबादी वाले छोटे गांवों को भी सड़कों से जोड़ने का निर्णय लिया है। इस तरह के अधिकांश गांव प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में हैं, इसलिए इन सड़कों से संबंधित क्षेत्रों में विकास को गति मिलेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जन मन योजना के अंतर्गत इन गांवों के आदिवासी बंधुओं के लिए मकान और शौचालय बनाए जाएंगे, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। इन सभी कामों के लिए 4604 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया जा रहा है।

सांसद डॉ. सोलंकी ने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सा शिक्षा विभाग में सीधी भर्ती की अनुमति दे दी है, जिससे नए मेडिकल कॉलेजों में स्टाफ की कमी दूर होगी तथा इसका पूरा लाभ मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत छात्रों तथा स्थानीय नागरिकों को होगा। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने मोहासा में विद्युत, सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से संबंधित उपकरणों के निर्माण, टेस्टिंग सुविधाओं के विकास से संबंधित जो निर्णय लिए हैं, उनसे प्रदेश का औद्योगिक विकास होगा तथा वैकल्पिक ऊर्जा के उत्पादन और उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा। डॉ. सोलंकी ने कहा कि आगर मालवा में लॉ कॉलेज की मांग लंबे समय से की जा रही थी, जिसकी स्थापना को राज्य सरकार ने हरी झंडी दे दी है, जो एक स्वागत योग्य कदम है।


Share This Post

Leave a Comment

advertisement
TECHNOLOGY
Voting Poll
What does "money" mean to you?
  • Add your answer