Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, July 18, 2024, 12:00 am

Thursday, July 18, 2024, 12:00 am

Search
Close this search box.

अफसरशाही न दिखाएं बैंकों में जाकर लंबित प्रकरण निराकृत कराएं: कमिश्नर

अफसरशाही न दिखाएं बैंकों में जाकर लंबित प्रकरण निराकृत कराएं: कमिश्नर हर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ तुरंत मिले निर्माण कार्य एवं विभागीय प्रकरण समय से निपटाने के निर्देश कमिश्नर ने अधिकारियों को दिया दो माह का अल्टीमेटम
Share This Post

हर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ तुरंत मिले

निर्माण कार्य एवं विभागीय प्रकरण समय से निपटाने के निर्देश

कमिश्नर ने अधिकारियों को दिया दो माह का अल्टीमेटम

सभी एसडीएम को जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रगति पर मिली सराहना

छतरपुर, कमिश्नर सागर डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष छतरपुर में शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर संदीप जी.आर., डिप्टी कमिश्नर अनिल द्विवेदी, सीईओ जिला पंचातय श्रीमती तपस्या परिहार, एसडीएम एवं विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।
कमिश्नर डॉ रावत ने निर्वाचन संबंधी, ब्याजमाफी, लाड़ली लक्ष्मी एवं लाड़ली बहना योजना, स्वनिधि, पीएम किसान, आयुष्मान, स्कूल चले हम, छात्रवृत्ति पीएम आवास शहरी, मनरेगा और स्वास्थ्य, खनिज, जल निगम आदि के क्रियान्वित कार्योंं की समीक्षा की।

मतदान केन्द्रों की सुदृढ़ रहें व्यवस्थाएं

जिन स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में बिजली कनेक्शन नहीं तुरंत करें

कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के संबंध में तैयारियां पूर्ण करलें और मतदानों केंद्रों की व्यवस्थाएं दुरुस्त करें। उन्होंने कहा कि नए मतदाताओं को प्रमुखता से वोटर लिस्ट में जोड़े। एमपीईबी विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए कि जिन स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में बिजली कनेक्शन नहीं है। वहां तुरंत कनेक्शन करें और शिकायत का मौका न दें, जिससे मतदान केन्द्रों में विद्युत की उपलब्धता रहे।

ब्याजमाफी के लंबित प्रकरण तुरंत निपटाएं, सहकारिता अधिकारी को लगाई फटकार

खाद की पर्याप्त रहे उपलब्धता

खनिज विभाग को राजस्व वसूली में प्रगति लाने के निर्देश

कमिश्नर सागर ने सहकारिता अधिकारी को समीक्षा करते हुए ब्याज माफी योजना में लंबित कृषकों को अभी तक लाभ नहीं पहुंचाने और राशि का समायोजन नहीं करने पर कड़ी फटकार लगाते हुए एक सप्ताह में सभी बांकी कृषकों को ब्याज माफी योजना का लाभ देने के निर्देश दिए। तब भी अगर कार्य पूर्ण नहीं होगा तो निलंबन की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने खाद की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए पहले से स्टॉक करने के निर्देश दिए।
खनिज विभाग की समीक्षा में अवैध परिवहन, उत्खनन एवं भण्डारण के प्रकरणों का निराकरण करते हुए राजस्व वसूली में प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देशित किया कि जो निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्रों को जल्द पूर्ण कराएं। साथ डीपीओ के निर्देश दिए कि निर्माण पूर्ण होने पर प्राइवेट भवने से केन्द्रों को शिफ्ट कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने लाड़ली बहना योजना में लंबित डीबीटी कार्य को पूरा करने सीईओ जनपद एवं सीएमओ नप को निर्देशित किया।

आयुष्मान कार्ड के उपयोग के बारे में बताएं, ताकि ज्यादा लोग हों लाभांवित

सीएम राइज स्कूलों का निर्माण कार्य दिसम्बर तक पूर्ण करें

मात्र ढाई महीने में 57 हजार से अधिक बने जातिप्रमाण पत्र

आयुष्मान कार्ड की समीक्षा में सीएमएचओ को स्पष्ट निर्देश दिए कि कार्डाे का उपयोग अधिक से अधिक हो लोगों को जागरूक करें और इसके लाभ बताएं। साथ ही गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को मिलने वाले लाभ तत्काल मिलें। प्रकरण लंबित न रहे।
कमिश्नर ने स्कूल शिक्षा की समीक्षा में जिले में जारी प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी ली तथा 100 प्रतिशत गणवेश वितरण के निर्देश दिए। साथ ही ब्लॉक स्तर पर मैपिंग करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नवाचार करते हुए स्कूल चले अभियांतर्गत अधिकारी एक स्कूल गोद लें और बच्चों को समयानुसार पढ़ाएं। साथ ही वॉलिटियर्स, जनप्रतिनिधियों के समन्वय के साथ साक्षरता बढ़ाएं। उन्होंने सीएम राइज स्कूलों के निर्माणाधीन स्थिति की जानकारी ली और दिसम्बर तक कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। ट्राईबल विभाग की समीक्षा में वस्ती विकास योजनांतर्गत लाभों एवं छात्रवृत्ति के लंबित प्रकरण जल्द निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में 1 अप्रैल 2023 से अभी तक प्रगति बढ़ाते हुए 57 हजार से अधिक जाति प्रमाण पत्र बनाएं जाने पर सभी एसडीएम के कार्य की सराहना करते हुए बधाई दी। जिसमें छतरपुर, बिजावर एवं राजनगर की संख्या ज्यादा हैं।

अधूरें पीएम आवास जल्द पूर्ण कराने के निर्देश

गौशालाओं का शतप्रतिशत हो संचालन

पीएम आवास शहरी में आवासों को जल्द पूर्ण कराने एवं निकायों में कायाकल्प अंतर्गत विकास करते हुए राशि को खर्च करने के लिए पीओडूडा को निर्देशित किया। साथ ही पीएम स्वनिधि योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को देने के लिए एलडीएम को समन्वय बनाकर डेढ़ माह में टार्गेट अनुरूप कार्य करते के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम कृषि सिंचाई से संबंधित योजनाओं एवं आम गतिविधियों की समीक्षा की।
कमिश्नर डॉ रावत ने स्वच्छ भारत मिशन एवं गोबरधन परियोजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जो गौशाला बन चुकी है उसका संचालन करें। उद्यानिकी, मत्स्य एवं पशुपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि केसीसी के लंबित आवेदनों को पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी अफसरशाही न दिखाएं बल्कि संबंधित बैंकों में जाकर योजनाओं के लंबित केसों को निराकृत कराकर हितग्राही को समय पर लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दो माह के भीतर सभी अधिकारी लंबित हितग्राहीमूलक प्रकरण, निर्माण कार्य आदि में प्रगति लाते हुए पूर्ण करें।

नल लाइन के लिए सड़क खोदने के बाद पक्की करें

समय पर मिले अनुग्रह सहायता राशि

सीईओ जिला पंचायत मॉनिटरिंग कर कार्यों में प्रगति बढ़ाएं

सीएम हेल्पलाइन के निराकरण के लिए चलेगा स्पेशल ड्राइव

जल निगम को निर्देशित किया कि नल जल के कार्य में सड़क खोदने पर कार्य होते हुए पक्का करें। उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग के पेंशनरों की ईकेवायसी कराने एवं श्रम विभाग से संबल एवं कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता राशि की समीक्षा करते हुए समय पर लाभ देने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ को सभी कार्यों को समयानुसार कराने के लिए मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में लंबित शिकायतों का निराकरण समय संतुष्टिपूर्ण पूर्ण हो। इसी क्रम में कलेक्टर संदीप जी.आर. ने दो दिवस का स्पेशल ड्राइव चलाकर शिकायतों को निराकृत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।


Share This Post

Leave a Comment