Explore

Search
Close this search box.

Search

Sunday, May 19, 2024, 3:27 am

Sunday, May 19, 2024, 3:27 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

कांग्रेस ने 70 सालों तक सरकार चलाई लेकिन आदिवासियों को मान-सम्मान नहीं दिया- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव
Share This Post

मोदी जी की सरकार में पूरा देश सुरक्षित है

*कांग्रेस ने 70 सालों तक सरकार चलाई लेकिन आदिवासियों को मान-सम्मान नहीं दिया*

*“एमपी के मन में मोदी और मोदी के मन में एमपी“*

*मोदी जी के नेतृत्व में कांग्रेस के चारों खाने चित हो गए*

*-मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव*

मंडला, 05/04/2024। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र मंडला में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी जी का प्रधानमंत्री बनना इसलिए जरूरी है क्योंकि देश के अंदर आदिवासी समाज का मान- सम्मान अगर किसी ने बढ़ाया तो नरेंद्र मोदी जी ने बढ़ाया। कांग्रेस ने 70 सालों तक देश में सरकार चलाई लेकिन आदिवासी समाज के किसी भाई बहन को न मान दिया, न सम्मान दिया। भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज देश को आदिवासी परिवार से राष्ट्रपति मिला है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी एक स्कूल में शिक्षिका थीं वो आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में सबसे बड़े पद पर सुशोभित हैं। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी नेतृत्व का कमाल है जो सबका साथ सबका विकास के मंत्र को सार्थक कर रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंडला से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते के समर्थन में बीजाडांडी में सभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी जी को पुनः प्रधानमंत्री बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी कोमुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जिताने की अपील की।

*यह वीरांगनाओं की भूमि है*

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र वीरांगना दुर्गावती और रानी अवंतीबाई की वीरता और पराक्रम से जाना जाता है। एक ने मुगलों के दांत खट्टे किए और दूसरे ने अंग्रेजों को ठिकाने लगाया। इस क्षेत्र की मिट्टी में ऐसा कुछ है जो शूरता, वीरता, बहादुर, पराक्रम और पुरुषार्थ की पराकाष्ठा करके नया इतिहास बनवाता है। यहां नर्मदावासी परिक्रमा करने आते हैं तो किसी के भी दरवाजे पहुंच जाए तो कोई भूखा नहीं जाता इसलिए मैं सबको प्रणाम करता हूं इतना अच्छा रामराज कहीं मिलेगा तो अपने मंडला क्षेत्र में मिलेगा।

*कुछ हस्ती है कि मिटती नहीं हमारी*

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अपने गौरवशाली इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि यह चुनाव साधारण नहीं है यह पूरे देश का मान और सम्मान बढ़ाने वाला चुनाव है। दुनिया में भारतीय संस्कृति अलग प्रकार से जानी जाती है। उन्होंने इकबाल की पक्तिंयों को दोहाराते हुए कहा “कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी“। कई आए और कई गए, हर दौर में कोई हंसता खिलखिलाता है, दुनिया के सभी संकटों से मुकाबला करने वाला समाज अगर कोई है तो वह भारतीय समाज है।मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

*कांग्रेस के चारों खाने चित हो गए*

उन्होंने कहा कि पिछली विधानसभा चुनाव के समय भी जब मोदी जी ने कहा, “एमपी के मन में मोदी और मोदी के मन में एमपी“। ये नारा ऐसा चला की कांग्रेस के चारों खाने चित्त हो गए। “इस नारे को स्वीकार करते हुए 163 से ज्यादा सीट मिली और प्रचंड बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी। केवल मध्यप्रदेश ही नहीं, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जहां-जहां प्रचार किया चाहे वह छत्तीसगढ़ हो या राजस्थान में एक ही फूल खिला, उसका नाम है कमल का फूल।

*लोकतंत्र में पहला अधिकार गरीबों का है*

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सरकार बनने के बाद हमने फैसला किया कि मंडला में एक और मेडिकल कॉलेज देंगे। रानी दुर्गावती के नाम पर पहली कैबिनेट की मीटिंग हमने जबलपुर में की है। हमारी सरकार ने निर्णय किया है हेलीकॉप्टर उड़ाना बड़ी बात नहीं है, लेकिन हेलीकॉप्टर का उपयोग किसको होना चाहिए, लोकतंत्र में पहला अधिकार गरीबों, आदिवासियों का है। मरीज को भर्ती होने के बाद अगर कहीं दूसरे अस्पताल में ले जाना है या किसी बड़ी जगह ले जाना है अथवा आयुष्मान कार्ड के माध्यम से किसी का भी कोई मरीज भर्ती रहेगा तो हेलीकॉप्टर से बड़े अस्पताल में ले जाने का निर्णय हमारी सरकार ने किया। हमारे बच्चे डॉक्टर, वकील इंजीनियर बनना चाहते हैं तो कोई भी अपने परिवार का बच्चा अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ना चाहता है तो ऐसे प्रत्येक बच्चे की विशेष कोचिंग क्लास चलाकर डॉक्टर, इंजीनियर बनाने की जवाबदारी हमारी सरकार ने ली है।

*मोदी जी ने गरीबों को दिए शौचालय और पक्के मकान*

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने गरीबी देखी है वह लगातार समाज के बीच में रहकर अपना सारा जीवन समाज सेवा के लिए दे चुके हैं। क्या कभी किसी सरकार ने सोचा था की हमारी माता बहनों को बाहर जानें में कितनी शर्मिंदगी होती होगी। मोदी जी ने हर घर शौचालय देने का अभियान चलाया। मोदी सरकार ने बड़ी संख्या में बड़े पैमाने पर गरीबों को मकान देने का काम किया। नल जल योजना के माध्यम से छोटी से छोटी जगह पर भी पीने के लिए पानी का प्रबंधन हमने किया है। आज मंडला में 11 लाख से अधिक घरों में नल का जल मिल रहा है। मुझे खुशी है एक तरफ विकास और दूसरी तरफ जब से मोदी जी की सरकार बनी पूरा देश सुरक्षित है।

*डबल इंजन की सरकार में हो रहा विकास*

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आज मंडला में हर मूलभूत सुविधा मिल रही है। विकास हो रहा है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार है। उन्होंने कहा कि मंडला का पॉलिटेक्निक कॉलेज रानी फूल कुंवर के नाम पर है। सीएम राइज स्कूल, नए आईटीआई और तो और मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम के माध्यम से राशन भी गांव में मिलने लगा है। मंडला में 63 हजार से ज्यादा आयुष्मान कार्ड आपके बने हैं। आज देश के अंदर 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई बहनों के लिए निशुल्क राशन की व्यवस्था नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने की है। कांग्रेस की सरकार में 2013 तक मध्य प्रदेश में केवल डेढ़ सौ करोड़ रेल की सुविधा के लिए मिलते थे। मोदी जी की सरकार में आज की स्थिति में 15 हजार करोड़ से ज्यादा की रेल की परियोजनाएं हमारे क्षेत्र में चल रही है। हमने निश्चय किया है कि जबलपुर से भोपाल के लिए एक नई एयर टैक्सी चालू करेंगे जिसके माध्यम से जिसे जल्दी जाना हो उसको लाभ मिलेगा।

*माता- बहनों का सम्मान हमारी संस्कृति है*

उन्होंने कहा दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जो अपनी संस्कृति को माता संस्कृति से जोड़ते हैं। हमने तो संपूर्ण वसुधा को माता माना है। देश के अंदर माताओं-बहनों को सम्मान देना हमारी संस्कृति ने हर कदम पर सिखाया है। इसलिए बहनों के लिए हमने लगातार योजना बनाई। अब सिलाई कारखाने डाले जा रहे हैं, उन कारखानों में 4 हजार बहनो को रेडीमेड गारमेंट्स की फैक्ट्री में भी काम मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप चिंता मत करना यह मंडला में भी डाली जाएगी। हमारी सरकार ने निर्णय किया है आने वाले समय में कि जिनके पास गाय भैंस है उनको और जिनके पास गाय भैंस नहीं है उनको भी गाय भैंस देकर पशुपालन के माध्यम से मदद करेंगे। हमारी सरकार ने निर्णय किया कोदो कुटकी पर 1 हजार रू प्रति क्विंटल का बोनस मिल रहा है। दूध के उत्पादन पर भी प्रति लीटर बोनस देने का काम हमारी सरकार करेगी।


Share This Post

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com