Explore

Search
Close this search box.

Search

Monday, April 15, 2024, 6:19 am

Monday, April 15, 2024, 6:19 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

बच्चों को हरी सब्जियां एवं पालक खिलाएं: कलेक्टर

बच्चों को हरी सब्जियां एवं पालक खिलाएं: कलेक्टर किचन गार्डन बनाने और मुनगा के पौधे लगाने के निर्देश अधिकारी मध्यान्ह भोजन की क्वालिटी चेक कर रिर्पोट दें
Share This Post

किचन गार्डन बनाने और मुनगा के पौधे लगाने के निर्देश

अधिकारी मध्यान्ह भोजन की क्वालिटी चेक कर रिर्पोट दें

छतरपुर । कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री पोषण आहार योजना की समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार सहित जनपदों के सीईओ, बीआरसीसी एवं डीएम नॉन, खाद्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री जी.आर. ने पोषण आहार योजनांतर्गत स्कूलों में पहुंचने वाले राशन तथा बच्चों को मिलने वाले मध्यान्ह भोजन की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी में मुनगा के पौधों को अधिक से अधिक लगाएं। साथ ही ग्रीन सब्जियों का किचन गार्डन डेवलप करें। जिसमें पालक, मैथी, मुनगा आदि हरि सब्जियां उगाएं। इस गार्डन का नाम मां की बगिया रखें और व्यवस्थित तरीके एवं स्वरुचि से यह कार्य हो। साथ ही बच्चों को भी पौधे लगाना, उन्हें मेंटेनेंस कैसे करते और हरी सब्जियों के क्या फायदे अथवा फार्मिंग कैसे करते हैं यह भी सिखाएं। जिससे स्वस्थ शरीर के लिए उनका अत्यधिक रुझान हरी सब्जियां खाने की ओर अग्रसर हो। उन्होंने कहा स्कूलों में मध्यान्ह भोजन मेन्यू के हिसाब से ही बने और दाल, खिचड़ी पुलाव आदि में पालक और मुनगा के पत्तों को अवश्य डालें। कलेक्टर ने 30 जुलाई तक प्लांटेशन कम्प्लीट करने के निर्देश दिए।

हर हफ्ते करें निरीक्षण, बच्चों से फीडबैक लें

सीईओ जनपद निर्माण कार्य मौके पर देेखें

कलेक्टर श्री जी.आर. ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि निरीक्षण करते हुए हफ्ते में एक बार बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन करें और क्वालिटी चेक करें। साथ ही बच्चों से बात कर सही स्थिति जाने।
उन्होंने कहा कि गुड फूड खिलाना ही हमारा ध्येय है। कलेक्टर ने जनपद सीईओ को निर्देश दिए गए कि ग्रामों में नालियों के निर्माण कार्य देखें, नालियों की गहराई कम से कम हो और सभी महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दें।

कार्यालयों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएं

5 मिनिट स्कूलों में बच्चों को दे आवश्यक सलाह

कलेक्टर ने सभी जनपदों, स्कूलों व पंचायत कार्यालयों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की समीक्षा करते हुये सभी स्कूलों में यह व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ डीपीसी को निर्देशित किया कि प्रत्येक दिन स्कूलों में 5 मिनिट बच्चों को स्वच्छता, स्वास्थ्य, वॉटर कन्वर्जन, बोरवेल बंद रखने एवं नशे से दूर रहने व हरी सब्जियां खाने के बारे में जानकारी दी जाए।

समीक्षा में राशन समय से नहीं पहुंचने पर नॉन एवं खाद्य अधिकारी को नोटिस

कलेक्टर श्री जी.आर. ने डीएम नॉन और खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक महीने का राशन उसी महीने समय पर पहुंचे। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुये कहा कि आवंटन होने के बाद उठाव कार्य में लापरवाही होना स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा बच्चों का राशन समय पहुंचे। बक्स्वाहा क्षेत्र में राशन समय पर नहीं पहुंचने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा की राशन दुकानों की लापरवाही मिले तो तत्काल कार्यवाही की जाये। उन्होंने ट्रांसपोर्टर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीआरसीसी को निर्देशित किया कि प्राप्त होने वाले गेहूं और चावल की क्वालिटी भी देखें। गुणवत्ता खराब मिलने की जानकारी हर तुरंत दें। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का निराकरण समय करने के निर्देश दिए।


Share This Post

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com