Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, July 18, 2024, 1:51 am

Thursday, July 18, 2024, 1:51 am

Search
Close this search box.

सिंजेंटा इंडिया एमपी के हरदा जिले में 57 से अधिक बस्तियों को रोशन करेगी

सिंजेंटा इंडिया
Share This Post

·         कृषि मंत्री श्रीकमल पटेल ने सिंजेंटा के सीएसआर कदम की सराहना की
·         सिंजेंटा 6500 से अधिक ग्रामीण लोगों के जीवन में रोशनी लाने के लिए 2.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी

हरदा (एमपी), 5 अक्टूबर, 2023: गरीब समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रतिबद्ध, सिंजेंटा इंडिया ने 57 से अधिक बस्तियों में बिजली उपलब्ध कराने का फैसला किया है, जिससे मध्य प्रदेश के हरदा में 6500 से अधिक गरीब लोगों को लाभ होगा। सिंजेंटा इंडिया बिजली परियोजना के लिए 2.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी।इस परियोजना का उद्घाटन माननीय मंत्री श्रीकृषि मंत्री कमल पटेलद्वारा किया गया। सिंजेंटा इंडिया के सीएसआर कदम की सराहना करते हुए, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्रीश्री कमल पटेल ने कहा कि गरीब समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सस्ती बिजली उन तक पहुँचाना आवश्यक है। उन्होंने कहा, यहयोजनाखाना बनानेऔर संचार जैसी बुनियादी आवश्यकताओं को ग्रामीणछेत्रो के लोगो तक पहुंचाने में सक्षम बनती है,उनकेआर्थिक विकास और शैक्षिक अवसरों कोभी बढ़ावा देती है। पटेल ने कहा, “सिंजेंटा इंडिया जैसी कॉर्पोरेट संस्थाओं की सीएसआर पहल से समाज के वंचित वर्गों को बिजली सुनिश्चित करने,ग्रामीण छेत्रोंतक ऊर्जा पहुंचाने, गरीबी को दूर करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी।” उन्होंने कहा कि पहले भी कोविड-19 महामारी के दौरान सिंजेंटा इंडिया ने सबसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिएमदद की थी।  कृषि मंत्री ने कहा कि सिंजेंटा ने आगे आकर दो वर्ष पहले हरदा जिलाअस्पताल में 100 मेडिकल बेड वितरित किये थे। एक बार फिर सिंजेंटा सरकार का समर्थन करने के लिए आगे आई है और उसने हरदा में 57 से अधिक बस्तियों के ग्रामीण विद्युतीकरण की परियोजना के लिए 2.5 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है, जिससे 6500 से अधिक लोगों को लाभ होगा। सिंजेंटा इंडिया के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर डॉ. केसी रवि ने कहा कि यह पहल विशेष रूप से महिलाओं को अपनी पारिवारिक आय के पूरक के लिए गतिविधियां करने मेंसशक्त बनाएगी और उन बच्चों के लिए वरदान साबित होगी जो अब रात में भी पढ़ सकते हैं और जो ऑनलाइन कक्षाएं लेते हैं।

सिंजेंटा इंडियाडॉ. रवि ने कहा, “किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए पंप चला सकेंगे औरइसके द्वारा घरों में भी पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा, जिससे महिलाओं को घर के काम और खाना बनाने के लिए पानी लाने में लगने वाले समय और श्रम की बचत होगी।”

डॉ. रवि ने कहा, “मुझे यह याद करते हुए और आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान, सिंजेंटा इंडिया ने 2.0 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुरैना जिले के अंबाह सिविल अस्पताल में एक सीटी स्कैन सेंटर समर्पित किया, जिससे 815गाँवऔर आस पास के ज़िलों से कई हज़ार लोग लाभान्वित हुए।

सुशील कुमारसिंजेंटा इंडिया के एमडी और कंट्री हेडने बताया कि सिंजेंटा मध्य प्रदेश के कई जिलों में ग्रामीण समुदायों को लगातार समर्थन दे रहा है। वे कृषि रसायनों और अन्य कृषि पद्धतियों के सुरक्षित उपयोग पर किसानों के लिए नियमित रूप से कक्षाएं और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं। कंपनी हमेशा विपरीत परिस्थितियों में ग्रामीण समुदायों और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आई है, जैसे बाढ़ या सूखे या किसी अन्य आपदा के समय सुरक्षा किट, दवाएं, किराना आदि का वितरणकरती आ रही है ।

श्री दुर्गा दास, सांसद, बैतूल- हरदा भी मौके पर मौजूद थे I इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख लोगों में

श्री गजेन्द्र शाह, अध्यक्ष, जिला पंचयत, हरदा ; श्री अमर सिंह मीणा, जिलाध्यक्ष; श्रीमती भारती राजू कमेडिया, अध्यक्ष, नगरपालिका परिषद्; श्री दर्शन सिंह गहलोत, उपाध्यक्ष, जिला पंचयत; श्री अंशुल अग्रवाल, उपाध्यक्ष, नगरपालिका परिषद्;  श्रीनमित तिवारी, डिविजनल मैनेजर;श्री पंकज चुघ, डिविजनलमार्केटिंग लीड; श्री गजराज राठौड़, बिजनेस मैनेजर,श्रीमिलिंदभेदेकर, तकनीकीसहायताप्रमुखऔर श्री सूरजबन राजभर, टेरिटरी मैनेजर और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।


Share This Post

Leave a Comment