Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, April 19, 2024, 5:35 pm

Friday, April 19, 2024, 5:35 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

मध्यप्रदेश को खजुराहो से निजामुद्दीन तक मिली चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात..

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
Share This Post

भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव एवं खजुराहो में प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा रहे मौजूदI

भोपाल, दिनांक 12/03/2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस दौरान 10 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाई। मध्यप्रदेश को चौथी वंदे भारत ट्रेन की सौगात खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन तक मिली। इस अवसर पर भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला, प्रदेश शासन के मंत्री श्री विश्वास सारंग, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा एवं खजुराहो में प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश शासन के मंत्री श्री दिलीप अहिरवार, पूर्व मंत्री व विधायक श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ नेता श्री रामकृष्ण कुसमरिया, प्रदेश उपाध्यक्ष व संभाग प्रभारी श्री मुकेश चतुर्वेदी एवं श्री अरविन्द पटेरिया उपस्थित रहे।वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

100 सालों में नहीं हुआ इतना बड़ा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देशभर में 700 स्थानों पर हुए कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे के इतिहास में यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है। पिछले 100 सालों में ऐसा कार्यक्रम नहीं हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि मैं विकास की रफ्तार को रोकना नहीं चाहता। यही कारण है कि साल 2024 में अभी केवल 75 दिन हुए हैं, लेकिन 11 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है।

लोकार्पण आज के लिए, शिलान्यास कल के लिएवंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि वर्तमान को देखकर लोकार्पण किए गए। वहीं, शिलान्यास कल के भविष्य को देखते हुए किए गए हैं। यह लोकार्पण उज्जवल भविष्य के लिए ’मोदी की गारंटी’ है। आजादी के बाद की सरकारों ने राजनीतिक स्वार्थ को जिस तरह प्राथमिकता दी उसकी बहुत बड़ी शिकार भारतीय रेल रही है। आप 2014 के पहले के रेल बजट का आकलन करेंगे तो पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि पिछली सरकारों ने रेलवे के लिए क्या किया।

रेल को सरकार के बजट में डाला
श्री मोदी जी ने कहा कि अगर 21वीं सदी में ऐसा ही चलता रहता तो रेलवे का क्या होता। मैंने सबसे पहले रेल को बजट से अलग किया और भारत सरकार के बजट में डाल दिया। उसके कारण आज भारत सरकार के बजट के पैसे रेलवे के विकास के लिए लगने लगे और रेलवे का विकास इसलिए रफ्तार पकड़ चुका है।

5 साल में देश रेलवे का कायाकल्प होते देखेगा
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि हमने 10 वर्षों में औसत रेल बजट को 2014 से पहले की तुलना में छह गुना ज्यादा किया। आने वाले पांच सालों में अब देश के लोग भारतीय रेल का कायाकल्प होते देखेंगे जिसकी उन्होंने कल्पना नहीं की होगी। आज का दिन इसी इच्छा शक्ति का जीता जागता सबूत है। अब रेलवे का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। यह अभी सिर्फ एक ट्रेलर है, देश का नौजवान तय करेगा उसको कैसा देश और कैसी रेल चाहिए।वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

यहां ट्रेन-पटरियां नहीं,बल्कि मेक इन इंडिया का सिस्टम बन रहा
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि देश-के कौने-कौने में रेलवे का कायाकल्प हो रहा हैं। देश में ट्रेनें-पटरियां आदि समान बनकर दुनिया के देशों में जा रहा हैं। दरअसल यह मेक इन इंडिया का सिस्टम बन रहा है। हम निरंतर भारतीय रेल को आधुनिक बनाने और देश के कोने-कोने को रेल से जोड़ने में जुटे हुए हैं। हम रेलवे नेटवर्क से मानव रहित फाटक समाप्त करके ऑटोमेटिक करने की दिशा में शत-प्रतिशत बढ़ चुके हैं।

विकास कार्य सरकार बनाने के लिए नहीं, देश बनाने का मिशन है
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने विपक्षी पार्टियों का नाम लिए बगैर कहा कि कुछ लोग हमें चुनावी चश्मे से देखने की कोशिश करते हैं। हमारे लिए यह विकास कार्य सरकार बनाने के लिए नहीं, यह विकास कार्य देश बनाने का मिशन है। पहले की पीढियों को बहुत कुछ भुगतना पड़ा है। अब हमारे नौजवानों और उनके बच्चों को आने वाले समय में कुछ भुगतना नहीं पडेगा यह “मोदी की गारंटी’ है।

कांग्रेस राज में भटकता रहा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर
श्री मोदी जी ने कहा कि कांग्रेस के राज में माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक के लिए मांग उठती रहती थी,लेकिन डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कांग्रेस के राज में लटकता रहा,भटकता रहा और अटकता रहा। अब 10 वर्षों में पूर्व और पश्चिम के समुद्री तट को जोड़ने वाला यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर करीब-करीब पूरा हो चुका है। भारतीय रेल की रफ्तार आधुनिकता के साथ तेजी से आगे बढ़ते रहेगी यह ’मोदी की गारंटी’ है।वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

प्रधानमंत्री जी ने प्रदेश के रेलवे बजट को 15000 करोड़ तक पहुंचायाः मुख्यमंत्री डॉ. यादव
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भोपाल रेलवे स्टेशन से कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़कर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 के बाद कई पुरानी परंपराओं को बदलकर रेलवे के विकास को गति दी है। केंद्रीय बजट और रेलवे बजट को एक कर भारत सरकार के संसाधनों के रेलवे के विकास में उपयोग का मार्ग प्रशस्त किया है। उनकी पहल से देशवासियों ने विश्वस्तरीय रेलवे सुविधाओं का अनुभव किया है। मध्यप्रदेश को मिलने वाला रेलवे बजट 2014 से पहले तक लगभग 275 करोड़ हुआ करता था, जो अब 15000 करोड़ रूपये हो गया है। यह डबल इंजन की सरकार का प्रभाव है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत ट्रेन तथा रामगंजमंडी- भोपाल नई रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत निशातपुरा- संत हिरदाराम नगर रेल खण्ड के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का आभार जताते हुए कहा कि इनसे विकास की नई संभावनाएं साकार होंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने प्रदेश को रेलवे की कई सौगातें दी हैं। रानी कमलापति के रूप में देश का सर्वश्रेष्ठ स्टेशन विकसित हुआ है। प्रधानमंत्री जी ने आज प्रदेश में 202 इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग, 57 एक स्टेशन एक उत्पाद आउटलेट, 66 सोलर प्लांट, 13 रेल लाईन के दोहरीकरण के साथ ही चार प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र भी राष्ट्र को समर्पित किए हैं। एक रेलवे कोच रेस्टोरेंट, एक लोको शेड, तीन रेल खण्डों के विद्युतीकरण, भोपाल में वंदे भारत ट्रेनों के रख-रखाव के लिए नए कोचिंग काम्पलेक्स का शिलान्यास भी किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा कुछ समय पूर्व ही प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों की आधारशिला रखी गई थी। यह सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से समय सीमा में पूर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका वाली सभी रेलवे परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार हरसंभव सहयोग करेगी।

विकास के नए प्रतिमान स्थापित कर रही डबल इंजन सरकारः श्री विष्णुदत्त शर्मा
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने खजुराहो में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को देश को समर्पित किया है, उनमें से एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुन्देलखंड के खजुराहो क्षेत्र को भी प्रधानमंत्री जी ने समर्पित की है। मैं खजुराहो लोकसभा और बुंदेलखंड की जनता की ओर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को हृदय से आभार और धन्यवाद करता हूं। श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बुंदेलखंड और खजुराहो की जनता को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देकर विकास के नए प्रतिमान स्थापित किए है।

खजुराहो विश्व पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा
प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जी-20 देशों की बैठक के दौरान यह महसूस किया था कि खजुराहो विश्व पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। पर्यटन व्यवसाय तथा बुन्देलखंड के विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है।


Share This Post

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com