Explore

Search
Close this search box.

Search

Sunday, July 14, 2024, 10:55 pm

Sunday, July 14, 2024, 10:55 pm

Search
Close this search box.

प्रधानमंत्री मोदी पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित

Share This Post

नई दिल्ली, गवर्नमेंट हाउस में एक विशेष समारोह में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ग्रैंड कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू (जीसीएल) से सम्मानित किया। यह पीएनजी का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है और पुरस्कार प्राप्त करने वालों को ‘चीफ’ शीर्षक दिया जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “पापुआ न्यू गिनी द्वारा मुझे कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगहू प्रदान करने से भाव विभोर हूं। पुरस्कार प्रदान करने के लिए गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे का आभार। यह भारत और हमारे लोगों की उपलब्धियों की एक बड़ी पहचान है।”

इससे पहले फिजी के राष्ट्रपति रातू विलिमे मैवालीली काटोनिवेरे की ओर से प्रधानमंत्री राबुका ने प्रधानमंत्री मोदी को फिजी के सर्वोच्च सम्मान – ‘द कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ (सीएफ) से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस सम्मान के लिए फिजी की सरकार और लोगों को धन्यवाद दिया। साथ ही इसे भारत के लोगों और फिजी-भारतीय समुदाय की पीढ़ियों को समर्पित किया, जिन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष और स्थायी बंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पोर्ट मोरेस्बी में फिजी के प्रधानमंत्री सित्वेनी लिगामामादा राबुका से भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। प्रधानमंत्री ने याद किया कि एफआईपीआईसी को नवंबर 2014 में उनकी फिजी यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था और तब से प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) के साथ भारत का सहयोग और मजबूत हुआ है।


Share This Post

Leave a Comment