Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, July 25, 2024, 2:45 am

Thursday, July 25, 2024, 2:45 am

Search
Close this search box.

आबकारी विभाग की मिलीभगत से शराब ठेकों पर लूट

शराब
Share This Post

निर्धारित दाम से अधिक मूल्य पर खुलेआम हो रहा शराब का विक्रय

दो माह बाद भी सबूत के साथ सामने आयी शिकायतों पर नहीं हुई कार्यवाही

छतरपुर। पिछले कुछ दिनों से जिला मुख्यालय सहित जिले के अन्य इलाकों में शराब दुकानों पर निर्धारित से अधिक दामों पर शराब बेचे जाने का मामला सुर्खियों में है। पिछले दिनों जिला मुख्यालय की एक शराब दुकान पर अधिक दामों में शराब बेचे जाने का वीडियो भी सामने आया था जिसे संज्ञान में लेकर आबकारी विभाग द्वारा गोपनीय ढंग से जांच कराई गई और जांच में अधिक दामों पर शराब बेचे जाने की पुष्टि हुई थी लेकिन लगभग दो माह गुजरने के बाद भी इस मामले में शहर के शराब ठेकेदारों के खिलाफ कोई कार्यवाही सामने नहीं आयी। आबकारी विभाग लगातार फाइल को कछुआ गति से आगे बढ़ा रहा है और कलेक्टर कार्यालय के नाम पर समय टाल रहा है। उधर दूसरी तरफ शराब ठेकेदारों ने दोबारा महंगे दामों पर शराब की बिक्री शुरू कर दी है। पिछले दिनों आबकारी विभाग द्वारा शराब दुकानों पर लगाई गई रेट सूचियां भी हटा ली गई हैं। इससे साफ पता लगता है कि महंगे दामों पर चल रहा शराब का यह खेल आबकारी विभाग की मिलीभगत से चल रहा है।

शराबबेखौफ ठेकेदारों ने दुकानों से हटायीं रेट सूचियां

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जब महंगे दामों पर शराब बेचे जाने का वीडियो सामने आया तो विभाग ने दुकानों पर पहुंचकर जांच की। इस दौरान दुकानों पर रेट सूची नहीं थी, इसलिए विभागीय अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में दुकानों पर रेट सूची चश्पा कराई थी लेकिन वर्तमान में यह रेट सूची एक बार फिर गायब हो गई है तथा फिर से महंगे दामों पर शराब का विक्रय शुरू कर दिया गया है। छतरपुर शहर की शराब दुकान क्रमांक 2 पर विभाग द्वारा चश्पा कराई गई रेट सूची वर्तमान में गायब है और सूत्रों की मानें तो यहां एक बार फिर महंगे दामों पर शराब का विक्रय शुरू कर दिया गया है।
विभाग बोला कार्यवाही कर रहे हैं
इस मामले में एक बार फिर जिला आबकारी अधिकारी बीआर वैद्य का रटारटाया जवाब सामने आया है। आबकारी अधिकारी ने कहा कि पिछले दिनों सभी दुकानों की जांच कराने के बाद निर्धारित दाम से अधिक दामों पर शराब बेचने के मामले में प्रकरण बनाए गए थे। सभी दुकानदारों को नोटिस जारी किए गए थे, नोटिस का जवाब नहीं मिलने पर स्मरण पत्र जारी किए गए। सभी दुकानदारों ने विभाग को अपना पक्ष भेज दिया है जिसे फाइल में लगाकर कलेक्टर कार्यालय भेजा गया है। इस मामले में जल्द ही कलेक्टर के निर्देश पर कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी जिसके तहत दुकान कुछ दिनों के लिए सस्पेंड होगी।

इनका कहना है

निर्धारित दामों से अधिक दाम पर शराब बेचे जाने की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं। इन शिकायतों के सत्यापन के लिए जल्द ही एक संयुक्त टीम बनाकर जांच कराएंगे एवं कार्यवाही करेंगे।
नम:शिवाय अरजरिया, एडीएम, छतरपुर


Share This Post

Leave a Comment