Explore

Search
Close this search box.

Search

Wednesday, October 16, 2024, 2:18 pm

Wednesday, October 16, 2024, 2:18 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

स्टेशनों पर प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए चलाया गया अभियान

स्टेशनों पर प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए चलाया गया अभियान
Share This Post

ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन

भोपाल। पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मंडल में स्वच्छता अभियान 4.0 और स्वच्छता पखवाड़ा DRM श्री देवाशीष त्रिपाठी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिनका मुख्य उद्देश्य स्टेशन परिसरों को स्वच्छ रखना और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना है। इसके साथ ही, स्वच्छता पखवाड़ा के तहत पश्चिम मध्य रेलवे समाज कल्याण केंद्र हायर सेकेंडरी स्कूल भोपाल और सीनियर सेकंडरी स्कूल न्यू यार्ड, इटारसी में ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और स्वच्छता का संदेश फैलाया।

अभियान के अंतर्गत भोपाल, इटारसी, बीना और गुना जैसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर खानपान निरीक्षकों द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाये एवं इसका उपयोग न करने के लिए सख्त चेतावनी जारी की गई।सिंगल यूज प्लास्टिक

इसके अतिरिक्त, अभियान के तहत खानपान यूनिटों, फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूमों, और स्वास्थ्य यूनिटों में स्वच्छता और खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की गहन जांच की गई। सभी सामग्रियों की वैधता तिथि का भी निरीक्षण किया गया ताकि यात्रियों को उच्च गुणवत्ता का भोजन उपलब्ध हो सके।

स्टेशन परिसरों में स्वच्छता के तहत प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, कांकोर्स एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक और यार्ड क्षेत्रों की गहन सफाई सुनिश्चित की गई। इस सफाई अभियान का मुख्य उद्देश्य यात्रियों और कर्मचारियों को स्वच्छ वातावरण प्रदान करना है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटरिया ने बताया कि अभियान के अगले चरण में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा, ताकि यात्रियों और आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें और स्टेशन परिसरों की स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग दें।


Share This Post

Leave a Comment