Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, October 17, 2024, 12:21 am

Thursday, October 17, 2024, 12:21 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

भोपाल मंडल द्वारा रेल मदद पर यात्री शिकायतों का तत्परता से निपटारा

भोपाल मंडल द्वारा रेल मदद पर यात्री शिकायतों का तत्परता से निपटारा
Share This Post

भोपाल मंडल यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के साथ ही उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान करने के लिए तत्पर है। इस उद्देश्य को पूरा करने हेतु, मंडल रेल प्रबंधक श्री देवाशीष त्रिपाठी के मार्गदर्शन में ‘‘रेल मदद’’ पोर्टल/एप पर 24×7 रेल यात्रियों की सहायता और शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा है। 

रेलवे ने शिकायत और सुझावों को समायोजित करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 सहित सभी माध्यमों को ‘‘रेल मदद’’ पोर्टल और एप में एकीकृत कर दिया है। शिकायतों का निस्तारण समय सीमा के भीतर किया जाता है एवं निस्तारण के पश्चात शिकायतकर्ता को सूचना दी जाती है और उनसे फीडबैक भी मांगा जाता है, जिससे सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

भोपाल मंडल में 17 जून, 2024 से वॉर रूम की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य यात्री शिकायतों का शीघ्र समाधान सुनिश्चित करना है। 17 जून 2024 से 19 सितम्बर 2024 तक इस वॉर रूम के माध्यम से कुल 11095 शिकायतों का निपटारा किया गया, जिसमें यात्रियों द्वारा दिए गए उत्कृष्ट फीडबैक का प्रतिशत उच्च रहा है।

वर्तमान में भोपाल मंडल में यात्री शिकायतों के समाधान का औसत समय 37 मिनट है, जो कि पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत सर्वोत्तम है। विभिन्न विभागों जैसे वाणिज्य, विद्युत, सी एंड डब्ल्यू, मेडिकल, रेल सुरक्षा बल इत्यादि इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए, 24 घंटे यात्री सेवा में कार्यरत हैं।

पिछले वित्तीय वर्ष (अप्रैल 2023 से मार्च 2024) में भोपाल मंडल को ‘‘रेल मदद’’ पोर्टल पर कुल 4191 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनका निस्तारण शत प्रतिशत किया गया।  भोपाल मंडल द्वारा रेल मदद पर यात्री शिकायतों का तत्परता से निपटारा

वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल 2024 से जून 2024) में भोपाल मंडल को 12263 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनका समाधान औसतन 47 मिनट के भीतर कर शत प्रतिशत निपटान सुनिश्चित किया गया।

 


Share This Post

Leave a Comment